Menu Close

पेट कम करने के घरेलू उपाय- Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay

आज के दौर में गलत खान-पान और गलत जीवनशैली अपनाने की वजह से बहुत सारे लोग अपने पेट की समस्या और पेट की चर्बी से परेशान हैं। पेट में अत्यधिक चर्बी की वजह से ना सिर्फ लोगों को पेट संबंधी बीमारियां होती है। बल्कि यह आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित करती है , जिससे कभी कभी आपको असहजता महसूस होती है। तोंद आपके आत्मविश्वास को भी कम करती है। पेट की अत्याधिक चर्बी की वजह से आप मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं। इस लेख में पेट कम करने के घरेलू उपाय-Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay के बारे में बताया गया है।

पेट की चर्बी कम करना इतना आसान नहीं है। नीचे कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनसे आप अपने पेट की अत्यधिक चर्बी को कम कर सकते हैं –

पूरी नींद लें – अच्छी और पूरी नींद आपकी शारीरिक क्रिया को बढ़ाती है और ये आपके तन्त्रिका तन्त्र (Nervous System) , हॉर्मोन्स (Hormones) उत्पादन और मेटबॉलिज़म (Metabolism) को भी बेहतर रहने में मदद करती है, अधूरी नींद आपको तनावपूर्ण रखती है इसके अलावा अधूरी नींद आपके hormones उत्पादन को भी प्रभावित करती है जिससे आपका शरीर पूर्ण रूप से अच्छी तरह काम नहीं करता जिससे आपकी पेट में अत्यधिक चर्बी बनने लगती है ।

व्यायाम करें – पेट की चर्बी को कम करने का सबसे सटीक उपाय है व्यायाम करना , दौड़ना , तेज चलना, जोगिंग , स्कीपिंग , नाचना और तैरना ये कुछ व्यायाम है जो आपके पेट की चर्बी को कम करते हैं।

उचित आहार खाएं – उचित और संतुलित आहार न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है बल्कि आपके पेट की चर्बी को कम करते हैं। नीचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में उल्लेख है जो पेट की चर्बी को घटाते हैं।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक , फाइबर , आयरन और जिंक से भरपूर होती है जो कि पेट की चर्बी को कम करती है।

2. ग्रीन टी (Green Tea) – Green Tea में आंटीयाक्सिडंट्स (Antioxidants) होते हैं जो ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं बल्कि यह वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए भी उपयोगी हैं।

3. अदरक की चाय – अदरक की चाय ना केवल पाचन शक्ति के लिए बेहतर है बल्कि इसमें Thermogenic Agents होते हैं जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाकर आपकी अत्यधिक चर्बी को गलाते हैं । जल्दी असर के लिए रोजाना अदरक की चाय पिए।

4. पानी – पानी आपके शरीर के Metalsolism को सुधारने के साथ साथ शरीर के विषाक्त पदार्थ (Toxins) को हटाता है। पानी चर्बी घटाने में भी सहायक है। पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए पर्याप्त पानी पिए।

5. फल – फलों मे काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स , मिनिरल्स , विटामिंस होते हैं जो आपके वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं हैं। पेट की चर्बी को घटाने के लिए हर सुबह फलों का सेवन अवश्य करें। सॉफ्ट कोल्ड ड्रिंक्स अन्य पेय पदार्थों को न पिये उनकी जगह फलों का जूस लें।

6. नारियल तेल – नारियल तेल में मौजूद Thermogenic गुण पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर की Metabolism को बेहतर रखते हैं।

7. नट्स (Nuts) – अखरोट, बदाम या अन्य नट्स में प्रोटीन , मैग्नीशियम , विटामिन ई और फाइबर होते हैं। जो ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं बल्कि यह पेट की चर्बी को भी कम करते हैं। इन्हें उचित मात्रा में ही ले।

8. नींबू पानी – नींबू पानी पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे बेहतर उपायों में से एक है। नींबू पानी आपके लीवर को डिटॉक्सफ़ाइ (Detoxify) कर बेहतर काम करने में मदद करता है। यह आपके पेट के आसपास की चर्बी को घटाने में सहायक है ।

9. जीरा पानी – जीरा पानी पेट की चर्बी को कम करने के साथ साथ आपके कोलेस्टरॉल को भी घटाने में मदद करता है । दो चम्मच जीरा लें और उसे पानी में उबालने फिर उस पानी को छानकर पीएं , बेहतर परिणाम के लिए इसे 2 हफ्ते तक लगातार लें।

10. इलाइची पानी – इलायची में मौजूद Thermogenic Agents शरीर के तापमान को बढ़ाकर अत्यधिक चर्बी को घटाने में मदद करते हैं। आधा चम्मच इलायची पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और इसे दिन में दो बार पिए।

11. पपीता – दोनों कच्चा पपीता व पका हुआ पपीता पेट की चर्बी को कम करने के लिए उपयोगी है।

12. लहसुन – कच्चा लहसुन पेट की चर्बी कम करने का एक घरेलू उपाय है दिल के लिए भी उपयोगी है बेहतर परिणाम के लिए रोजाना तीन से चार लहसुन की कलियां खाली पेट खाएं।

13. लौकी का जूस – लौकी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है और साथ-साथ पेट की चर्बी को भी कम करने में उपयोगी है। रोजाना सुबह लौकी का जूस पिए।

14. अनानास (Pineapple) – Pineapple मे एंटी इंफ्लेमेटरी (anti – Inflammatory) गुण होते हैं। इसमें copper, fiber, magnesium, thiamine, vitamin B-6 और vitamin C होते हैं। जो पेट की चर्बी को कम करते हैं।

15. आवोकाडो (Avocado) – Avocado मे vitamins A, B, C, E, K, Iron, Copper, Phosphorus, Potassium, Magnesium, Fibre, Protein और Folate पाए जाते हैं जो आपके वजन के साथ साथ पेट की चर्बी को भी कम करते हैं।

16. शहद – शहद पेट की चर्बी को कम करने का सबसे बेहतर घरेलू उपाय में से एक है। दो चम्मच शहद रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पिए।

17. सफेद चावल ना खाएं – सफेद चावल पेट की चर्बी का एक मुख्य कारण है। इसलिए सफेद चावल खाने से परहेज करें , आप सफेद चावल की जगह गेहूं की रोटी या ब्राउन राइस , ओट्स खा सकते हैं ।

18. मीठे पदार्थ ना खाएं – मीठे पदार्थ जैसे कि स्वीट्स , कोल्ड ड्रिंक्स शॉप आदि ना पिए क्योंकि यह पेट की चर्बी के साथ साथ मोटापा बढ़ाने की भी एक वजह है।

19. तेल युक्त भोजन या जंक फूड ना खाएं – अत्यधिक तेल युक्त भोजन खाने से बच्चे , जंक फूड बिल्कुल ना खाएं क्योंकि यह सब पेट की चर्बी को बढ़ाने के कारण है।

20. मांसाहारी भोजन कम खाएं – मांसाहारी भोजन भी पेट की चर्बी को बढ़ाते हैं इसीलिए मांसाहारी भोजन कम ही खाएं।

21. रात को ज्यादा भोजन ना खाएं – अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो रात को ज्यादा भोजन ना खाएं। क्योंकि रात को ज्यादा भोजन खाने से भोजन पूरी तरह पता नहीं है जो पेट की समस्याओं को बढ़ाता है और पेट में चर्बी होने का कारण बनता है ।

ये हैं पेट कम करने के घरेलू उपाय-Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay जिनके द्वारा आप अपने पेट की चर्बी को कम या खत्म कर सकते हैं। इन उपायों के साथ साथ आप रोजाना व्यायाम जरूर करें ।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/high-blood-pressure-in-hindi

https://www.sehatness.com/how-to-stop-snoring-in-hindi

https://www.sehatness.com/how-to-stop-snoring-in-hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *