Menu Close

कब्ज का इलाज Kabj Ka Ilaj- Constipation Treatment in Hindi

आजकल के दौर में कब्ज एक आम और गंभीर स्वास्थ्य संबंधी बीमारी हो गई है। एक सर्वेक्षण के अनुसार औसतन 25% भारतीयों को कब्ज की समस्या है। हमारी आधुनिक जीवनशैली ने इस को और भी बढ़ा दिया है। इसके मुख्य कारण हैं, जंक फूड, शराब पीना, धूम्रपान करना और अत्यधिक खाना। अधिकतर लोग जिन्हें कब्ज की समस्या है उन्हें मल निकालने में बहुत दिक्कत होती है। अगर कब्ज का इलाज ना किया जाए तो यह बाद में गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है जैसे पेट में अल्सर, पेट में कैंसर आदि। हालांकि कुछ स्वस्थ्य भोजन और कुछ जीवनशैली में बदलाव करके कब्ज की बीमारी ठीक की जा सकती है। इस लेख में जानें कब्ज का इलाज  Kabj Ka Ilaj-Constipation Treatment in Hindi

कब्ज के लक्षण:

भोजन पचाने में लंबा समय लगना
मल का पीले रंग का होना
मल निकालने में दिक्कत होना
अत्यधिक गैस बनना
सांस में बदबू
पेट में दर्द रहना
भूख कम लगना
थकान महसूस होना
जी मचलना
उल्टी आना
सीने में जलन होना
सिर में दर्द रहना
वजन का कम होना

कब्ज के कारण:

कब्ज मुख्यतः खराब जीवनशैली, असमय भोजन करना, अनुचित भोजन खाना और तनाव के कारण होता है नीचे कुछ और कब्ज के कारणों के बारे में पढ़ें:

कम पानी पीना
खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ-साथ पानी पीना
कम फाइबर युक्त भोजन खाना
हरी सब्जियां कम या नहीं खाना
व्यायाम नहीं करना
खाने के तुरंत बाद सो या लेट जाना
मांसाहारी भोजन ज्यादा खाना
अत्यधिक मसाले युक्त भोजन खाना
तनाव
मधुमेह / थायराइड की समस्या
लंबे समय तक सोना
शराब पीना या धूम्रपान करना
अधिक चाय या कॉफी का सेवन करना

कब्ज के घरेलू उपाय:

कब्ज की बीमारी में कई सारी दिक्कतें उत्पन्न हो जाती हैं। किसी काम में मन नहीं लगता है और तनाव भी बढ़ जाता है। नींद आने में भी दिक्कत होती है। नीचे कुछ घरेलू उपायों के बारे में जाने जो कब्ज की समस्या को ठीक करने में मददगार है:

1. ज्यादा पानी पीए- अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। महिलाओं को दिन भर में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए और पुरुषों को कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

2. ज्यादा फाइबर खाएं- कब्ज को ठीक करने के लिए रोजाना 25 से 33 ग्राम फाइबर खाएं। फाइबर मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। कुछ फाइबर युक्त भोजन है फल, नट्स, दालें आदि।

3. नियमित व्यायाम- व्यायाम ना करना भी कब्ज की समस्या का कारण है नियमित व्यायाम कब्ज की समस्या को ठीक करने में बहुत महत्वपूर्ण है खाने के बाद चलना कब्ज को दूर रखने में मददगार है।

4. तनाव कम करें- तनाव कब्ज की बीमारी को बढ़ाता है इसीलिए तनाव कम करें। मेडिटेशन करके तनाव कम कर सकते हैं।

5. प्रोबायोटिक्स (Probiotics) लें- प्रोबायोटिक्स युक्त सप्लीमेंट जैसे दही खाएं क्योंकि यह पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में सहायक है, जिससे कब्ज में मदद मिलती है।

6. इसबगोल (Isabgol)- इसबगोल एक प्राकृतिक फाइबर है जो पानी में घुलनशील है और यह कब्ज को ठीक करने में बहुत ही सहायक है। अगर आप एक-दो दिन से कब्ज से परेशान हैं तो आप एक-दो चम्मच इसबगोल हल्के गर्म पानी या दूध के साथ लेकर कब्ज की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

7. त्रिफला- त्रिफला चूर्ण तीन घटकों से मिलकर बनता है अमलाकी, विभीतकी और हरीतकी। यह हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को उत्तेजित करते हैं और हमारे पाचन तंत्र को साफ करते हैं, जिससे की कब्ज की समस्या ठीक होने में मदद मिलती है।

8. दूध और घी- एक गिलास दूध में एक चम्मच शुद्ध घी मिलाकर पीएं। इससे कब्ज में काफी राहत मिलती है। इस दूध और घी का मिश्रण आप रात को सोने से पहले पिए। यह मिश्रण मल को आसानी से बाहर निकालने में काफी मददगार है।

9. अलसी के बीज- अलसी के बीज कब्ज के इलाज में उपयोग होने वाले उपायों में से एक मुख्य उपाय है। अलसी के बीजों में 6 से 12% तक मूसिलेज़ (Mucilage) नामक तत्व पाया जाता है। मूसिलेज़ (Mucilage) पाचन तंत्र में परत का निर्माण करके हमारे पाचन तंत्र में मौजूद म्यूकस मेमब्रेन्स (Mucous Membranes) को बचाता है जिससे कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है। आप अलसी के बीजों को पीने में उबाल लें, फिर उसे छानकर ठंडा करके पिए। यह घरेलू उपाय पाचन प्रणाली को ठीक रखने में बहुत मददगार है।

10. बेल- बेल भी कब्ज के लिए बहुत ही उपयोगी फल है। इसमें एंटी-इन्फ़्लेमटॉरी (anti-inflammatory) और एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप बेल के फल का जूस भी पी सकते हैं।

11. सौंफ- सौंफ पाचन प्रणाली के इलाज में बहुत ही उपयोगी हैं। सौंफ में 28 कॉम्पाउन्ड पाए जाते हैं और यह गैस्ट्रिक एंजाइमन्स (Gastric Enzymes) को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सही रखकर कब्ज की समस्या में मदद करते हैं।

12. मेथी के बीज- मेथी के बीज कब्ज की बीमारी को ठीक करने में बेहतर घरेलू उपाय में से एक हैं आप मेथी के बीज को रात भर भी बोलने और उस पानी को सुबह खाली पेट पिएं।

13. अंजीर- अंजीर भी कब्ज के लिए बहुत ही उपयोगी घरेलू उपाय हैं यह खाने की वजह से होने वाले कब्ज के लिए बहुत ही मददगार है। अंजीर को लगभग एक घंटा भिगोकर खाएं।

14. आमला- आमला कब्ज की समस्या को ठीक करने में बहुत ही मददगार हैं आप एक चम्मच आंवला पाउडर सोने से पहले पानी के साथ लें।

15. नींबू- नींबू में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करते हैं और कब्ज की समस्या में राहत देते हैं। इसीलिए रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीए।

16. अमरूद- अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए यह कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाने में मददगार है।

कब्ज के लिए योग:

कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए योग बहुत ही बढ़िया उपाय है। कुछ योग जो कब्ज की समस्या में मददगार है-

ताड़ासन
वृक्षासन
वीरभद्रासन

कब्ज से बचाव:

कब्ज से बचाव कोई मुश्किल कार्य नहीं है बस आप कुछ बातों का ध्यान रखें। स्वस्थ्य भोजन खाएं और अच्छी जीवनशैली अपनाएं। नीचे कब्ज की समस्या से बचाव के लिए कुछ सुझाव के बारे में पढ़ें:

जल्दी-जल्दी भोजन ना करें
असमय भोजन ना करें
ज्यादा फाइबर युक्त भोजन खाएं
ज्यादा वसा युक्त भोजन ना खाएं
मांसाहारी, ऑइली और जंक फूड ना खाएं
भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं
ज्यादा मसालेदार भोजन ना खाएं
पर्याप्त पानी पिए
भोजन खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए, कुछ समय बाद पिए
नियमित व्यायाम करें
ज्यादा चाय कॉफी ना पिए
मैदा युक्त खाद्य पदार्थ ना खाएं
ज्यादा विटामिन और मैग्नीशियम (Magnesium) युक्त भोजन खाएं
एक साथ ज्यादा भोजन ना खाएं, थोड़ा-थोड़ा करके खाएं
भूख लगने पर खाएं
खाने के बाद थोड़ा आराम करें
पर्याप्त नींद ले

ऊपर बताए गए कब्ज का इलाज Kabj Ka Ilaj- Constipation Treatment in Hindi के घरेलू उपायों की मदद से आप कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं। ज्यादा दिक्कत होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह लें।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/pet-kam-karne-ke-gharelu-upay

https://www.sehatness.com/how-to-stop-snoring-in-hindi

https://www.sehatness.com/sugar-diabetes-ke-lakshan

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *