Menu Close

How to Increase Weight in Hindi- वजन बढ़ने के उपाय

हर किसी को अच्छी सेहत और बॉडी की चाहत होती है जो आप को फिट और स्वस्थ रहने के साथ-साथ आरकषक भी दिखाती है जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है यही वजह है कि जो लोग पतले हैं वह अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं इस लेख में (How to Increase Weight in Hindi) उन उपायों तरीकों और आहार के बारे में बताया गया है जो कथित रूप से जल्दी वजन बढ़ाने में सहायक है।

नीचे कुछ उपायों से आप वजन बढ़ा सकते हैं:

ज़्यादा कैलोरी  (Calories) खाएँ- वजन बढ़ाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी  वाले आहार खाएं। आपको हर दिन अपने सामान्य कैलोरी  से 1000 कैलोरी  ज्यादा लेनी चाहिए ताकि आप करीबन आधा किलो वजन हर हफ्ते बढ़ा सकें।

ज़्यादा खाएं- आपको हमेशा अपने पेट को भरा हुआ रखना चाहिए ताकि आपके शरीर को हमेशा उचित मात्रा में पोषण तत्व (Nutrients) मिलते रहे , इसके लिए आपको समय-समय पर खाते रहना चाहिए।

हेल्दी फैट  खाएं- ज़्यादाफैट (वसा ) युक्त भोजन खाने की कोशिश करें ताकि आपका वजन प्राकृतिक रूप से बढ़ सके। हेल्दी फैट्स आपके शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ हेल्दी फैट्स आहार हैं अंडे का पीला भाग, मीट , नोट्स , चीज , फल , नारियल तेल आदि।

ज्यादा प्रोटीन लें- प्रोटीन हमारे मांसपेशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह हमारे मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं जिससे वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। आप ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार ले सकते हैं। आप अतिरिक्त प्रोटीन के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

नीचे कुछ खाद्य पदार्थों का उल्लेख है जो वजन बढ़ाने में उपयोगी है:

How to Increase Weight in Hindi

 

1. मीट- मीट में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन आयरन और फैक्ट्स होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

How to Increase Weight in Hindi

2. मूंगफली- मूंगफली में प्रोटीन और फैट से प्रचुर मात्रा में होते हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक हैं। इसमें मैग्नीशियम , फोलिक एसिड, विटामिन बी और विटामिन ई भी होते हैं। एक चम्मच मूंगफली बटर से सो कैलोरीज प्राप्त होते हैं।

How to Increase Weight in Hindi

3. दूध- दूध में कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन बी भी होते हैं। रोजाना दूध पीने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

How to Increase Weight in Hindi

4. फल– फलआपको प्राकृतिक रूप से जल्दी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ फल जैसे आम केला पपीता अनानास आदि आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

How to Increase Weight in Hindi

5. Whole Wheat Bread– Whole Wheat Bread मैं बहुत सारे Nutrients , Calories , fiber or minerals होते हैं जो आपको सामान्य ब्रेड में नहीं मिलते हैं इसीलिए यह वजन को बढ़ाने में भी सहायक है।

How to Increase Weight in Hindi

6. बटर – बटर में अधिक मात्रा में कैलोरी और फैट होते हैं जिसमें आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसीलिए आपको बटर उचित मात्रा में प्रतिदिन खाना चाहिए। आप बटर Whole Wheat Bread पर लगा कर खा सकते हैं।

How to Increase Weight in Hindi

7. घी- घी मैं भी Fats प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। घी में antiviral or antibacterial गुण होते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। आपको वजन बढ़ाने के लिए शुद्ध गाय का घी भोजन में डालकर या फिर भोजन पकाते समय डालकर खाना चाहिए।

How to Increase Weight in Hindi

8. Nuts- Nuts खाना वजन बढ़ाने के सबसे प्रमुख उपायों में से एक है क्योंकि इसमे fats ,vitamins , minerals और अन्य Nutrients पाए जाते हैं। Nuts मे Fiber भी होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

How to Increase Weight in Hindi

9. Cheese- चीज़ (Cheese) में अत्यधिक मात्रा में फैक्ट्स होते हैं जो जल्दी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना उचित मात्रा में चीज़ खाएं।

How to Increase Weight in Hindi

10. आलू- आलू में Carbohydrates , Protein , Fibre अधिक मात्रा में होते हैं जो वजन बढ़ाने में उपयोगी होते हैं। इसमें विटामिन सी भी होता है।

How to Increase Weight in Hindi

11. केला- केले में उचित मात्रा में potassium ,carbohydrate और अन्य Nutrients होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और स्वस्थ रखते हैं। केले में उचित मात्रा में कैलोरीज भी होता है जो आपके वजन को बढ़ाता है।

इस तरह ऊपर दिए गए (How to Increase Weight in Hindi) उपायों और आहार के माध्यम से आप प्राकृतिक रूप से जल्दी वजन बढ़ा सकते हैं आपको कुछ आसान व्यायाम भी करना चाहिए , ताकि आपका वजन उचित बना रहे।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/high-blood-pressure-in-hindi

https://www.sehatness.com/how-to-stop-snoring-in-hindi

https://www.sehatness.com/height-increase-tips-in-hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *