Menu Close

कोलेस्ट्राल को कम कैसे करें- How To Control Cholesterol In Hindi

कोलेस्ट्राल (Cholesterol) एक तरह का वसा है जो खून में मौजूद होता है। आपके कोशिकाओं को सामान्य तरीके से काम करने के लिए कोलेस्ट्राल चाहिए जो कि आपका शरीर बनाता है। हालांकि कोलेस्ट्राल भोजन के माध्यम से भी आपको प्राप्त होता है। अत्यधिक कोलेस्ट्राल  हृदय के लिए नुकसानदेह है। जब आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा कोलेस्ट्राल हो जाए तो यह आपके हृदय की धमनियों (arteries) में जमा होने लग जाते हैं जो आगे चलकर हार्ट अटैक (Heart attack), स्ट्रोक (stroke) और ब्लड क्लॉट (Blood clot) जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इस लेख में आप जानेंगें घरेलू उपायों द्वारा कोलेस्ट्राल को कम कैसे करें- How To Control Cholesterol In Hindi.

कुछ व्यक्तियों में कोलेस्ट्राल के स्तर खून में ज्यादा बढ़े जाते हैं जिसे High cholesterol कहते हैं। High cholesterol हृदय संबंधी बीमारियों का कारण है।

कोलेस्ट्राल को कम करने के घरेलू उपाय:

1. बदाम- कुछ अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से बदाम खाने से कोलेस्ट्राल के स्तर 10% तक कम हो जाते हैं।

2. शहद- अधिक वसा और कोलेस्ट्राल को शरीर से बाहर निकालने में शहद बहुत ही लाभकारी है रोजाना सुबह एक चम्मच शहद हल्के गर्म पानी में डालकर पिएं।

3. ओट्स (Oats)- ओट्स कोलेस्ट्राल को कम करने का एक पारंपरिक उपाय है। ओट्स में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप ओट्स खाने से कोलेस्ट्राल 10% तक कम हो जाता है।

4. राइस ब्रान ओइल (Rice Bran Oil)- चावल के भूसी से निकला हुआ तेल, कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।

5. ब्राउन राइस (Brown Rice)- ब्राउन राइस (Brown Rice) में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्राल को कम करने में मददगार है।

6. सोयाबीन- सोयाबीन के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा 20% तक कम की जा सकती है।

7. अखरोट- एक सप्ताह में कम से कम 4 बार अखरोट खाने से कोलेस्ट्राल स्तर 15% तक कम हो जाता है।

8. सेब- सेब में पेकटिन (Pectin) नामक तत्व होता है जो कोलेस्ट्राल को कम करने में उपयोगी है।

9. बीट- बीट में करोटेनॉइदस (Cartenoids) और फ्लावोनोइड्स (Flavonoids) पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्राल के बढ़े हुए स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

10. गाजर- गाजर में भी पेकटिन (Pectin) नामक तत्व होता है जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मददगार है।

11. ऑलिव ओइल (Olive Oil)- ऑलिव ओइल कोलेस्ट्राल के स्तर को कम कर के आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह आपके खून में होने वाले थक्कों से भी बचाता है।

12. दही- कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि नियमित रूप से दही खाने से कोलेस्ट्राल के स्तर कम होते हैं और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा भी घट जाता है। दही पाचन तंत्र को भी सही रखता है।

13. ज्यादा विटामिन सी खाएं- विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं कुछ विटामिन सी युक्त आहार है-

* Citrus फल जैसे संतरे , ग्रेपफ्रूट , नींबू , आमला
* कीवी (Kiwi)
* पपीता
* स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)
* अनानास
* शकरकन्द (Sweet Potato)
* सब्जियां जैसे फूल गोभी, बंधा गोभी

14. विटामिन E- विटामिन E युक्त आहार भी शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं और धमनियों (arteries) में कोलेस्ट्राल को जमा होने से बचाते हैं।

15. फिश ओइल (Fish Oil)- फिश ओइल ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega fatty acids) का बहुत बढ़िया स्त्रोत है नियमित रूप से फिश ओइल लेना कोलेस्ट्राल को कम करने का बहुत आसान तरीका है। यह हृदय संबंधी रोग को भी कम करने में मददगार है।

16. नारियल तेल- नारियल तेल कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में मददगार है। आप अपने खाना बनाने के तेल को नारियल तेल से बदल सकते हैं।

17. लहसुन- लसुन में एलिसिन (allicin) नामक तत्व पाया जाता है जो प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है।

18. ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) भरपूर मात्रा में होते हैं जिसमें catechin नामक तत्व भी होता है जो कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है।

19 ग्रेप फ्रूट (Grape Fruit) जूस- ग्रेप फ्रूट जूस प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैग्निशियम और पोटेशियम पाया जाता है जो कोलेस्ट्राल को कम करने में उपयोगी है।

20. संतरे का जूस- ऐसा माना गया है कि नियमित और लंबे समय तक संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्राल कम हो जाता है।

21. अनार का जूस- अनार में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं।

22. नींबू का जूस- नींबू का जूस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह वजन को कम करने में भी उपयोगी है।

23. अलसी- अलसी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करते हैं।

ऊपर दिए गए घरेलू उपायों और बहारों के माध्यम से आप शरीर में कोलेस्ट्राल के बढ़े हुए स्तर को कम कर सकते हैं। कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाने के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/high-blood-pressure-in-hindi

https://www.sehatness.com/low-blood-pressure-in-hindi

https://www.sehatness.com/diabetes-sugar-madhumeh-in-hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *