Menu Close

हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपाय- Height Increase Tips in Hindi

हम सभी को कहीं ना कहीं एक अच्छे कद की चाहत रहती है। अच्छी हाइट ना केवल आपके व्यक्तित्व को बढ़ाती है बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास को भी बढ़ती है। इस लेख में हम जानेंगे हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपाय- Height Increase Tips in Hindi.

ऐसा माना जाता है कि 18 साल के बाद हाइट बढ़नी रुक जाती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि हाइट बढ़ाने के कुछ टिप्स और उपायों से हम इस उम्र के बाद भी अपनी कद को कुछ हद तक बढ़ा सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि वो क्या कारण है जो की हाइट को प्रभावित करते हैं।

बहुत से जैविक और शारीरिक कारण है जो किसी पुरुष एवं महिला की कद निर्धारित करते हैं जो निम्नलिखित हैं:

जेनेटिक कारक (Genetic Factors)– बहुत सारे जेनेटिक कारक हैं जो की हाइट निर्धारित करते हैं ये जेनेटिक कारक किसी इंसान की शारीरिक संरचना जैसे वजन, Complexion, आंखों और बालों का रंग और हाइट तय करती है ।

हॉर्मोन्स (Hormones) – Hormones शारीरिक विकास के लिए अहम है Hormones हमारे शरीर के बहुत सारे अंगों की गतिविधियों को संचालित करते हैं जिसमें से कद भी एक है।

पोषण (Nutrition) – सही पोषण हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है। उचित खान-पान भी हमारी लम्बाई निर्धारित करने के लिए जिम्मेवार हैं।

प्रदूषण (Pollution) – कुछ अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि प्रदूषण इंसानों के शरीर और कद पर बुरा प्रभाव डालता है ।

नीचे कुछ हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपायों के बारे में बताया गया जो हाइट बढ़ाने में सहायक हैं।

1. रोजाना व्यायाम – खिंचाव वाले कसरत (Stretching Exercise) लम्बाई बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय में से एक है। व्यायाम ना केवल आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं बल्कि आपके कद को भी बढ़ाने में मदद करते हैं।

नीचे कुछ व्‍यायामों की सूची है जो लम्बाई बढ़ाने में मददगार है:

Pelvic Shift – यह कसरत आपकी रीड, जाँघ और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करती है जिससे आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

Cobra Stretch – इस व्यायाम से आप की रीड, गर्दन और मजबूत बनते हैं जो कि आपकी लम्बाई को भी बढ़ाने में सहायक है।

Chin Bar Hanging – यह दरअसल आप की रीड की लंबाई को बढ़ाती है।

Hanging Exercise – हाइट बढ़ाने के लिए यह कसरत सबसे महत्वपूर्ण है। यह growth hormones को सक्रिय करता है इस कसरत को रोजाना करने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

Swimming – तैरने से संपूर्ण शरीर की कसरत हो जाती है जो हाइट बढ़ाने में सहायक है। एक सप्ताह में चार-पांच दिन 2 घंटे स्विमिंग करें।

Cycling – साइकिल चलाने से हमारे पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और मांसपेशियां मजबूत होती है जो कद बढ़ाने में मददगार है।

Skipping – Skipping or Rope jumping भी हाइट को बढ़ाने के लिए उपयोगी कसरत है rope jumping से आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है।

Jogging – Jogging से आपके growth hormones सक्रिय होते हैं जिससे की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

सही आहार लें

सही आहार हाइट बढ़ाने में सहायक होती है अगर आप अपना कद बढ़ाना चाहते हैं तो उचित और सही आहार लेना आवश्यक है। आपके growth hormones को सही ढंग से काम करने के लिए उचित मात्रा में protein, calcium, carbohydrate, vitamins or minerals चाहिए।

नीचे कुछ vitamins or minerals के बारे में जाने जो हाइट बढ़ाने में सहायक है :

प्रोटीन (Protein) – Protein आपके शरीर के निर्माण में अहम योगदान देता है जिससे आपकी मांसपेशियों का विकास होता है और आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है protein युक्त भोजन खाएं।

विटामिन (Vitamin) – आपको रोजाना उचित मात्रा में विटामिन ई लेना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर अपने आप विटामिन नहीं बनाता इसीलिए हमें विटामिंस बाहर से लेने की आवश्यकता होती है आपको वैसे आहार लेने चाहिए जिनमें विटामिंस भरपूर हो।

Vitamin A – Vitamin A नई कोशिकाओं को बनाने में सहायक है। Vitamin A युक्त आहार लें जैसे अंडा, मछली, टमाटर, संतरे, मीठा आलू , गाजर, पपीता आदि ।

Vitamin B – Vitamin B शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आपको Vitamin B5, B6 or B12 युक्त भोजन खाना चाहिए जैसे कि केला, चिकन, मीट, लो-फट डेरी प्रॉडक्ट्स, तरबूज आदि।

Vitamin C – Citrus फल , गोभी , टमाटर , मूली , पपीता , आम , प्याज , kiwi , strawberry आदि कुछ Vitamin C युक्त आहार है।

Vitamin D – Vitamin D आपकी हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है। Vitamin D का सबसे उचित स्त्रोत है सुबह की धूप। Vitamin D युक्त भोजन खाएं।

कैल्शियम और फास्फोरस (Calcium and Phosphorus) – Calcium and Phosphorus लम्बाई बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हड्डियों के विकास के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि हम कैल्शियम और फास्फोरस युक्त भोजन खाएं जैसे कि डेरी फूड्स , दूध, हरी सब्जियां, चीज़ मछली, चिकन, मटर, बींस , दाल आदि।

जिंक (Zinc) – Zinc हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी है। जिंक युक्त भोजन खाएं।

आयरन (Iron) – Iron हाइट बढ़ाने में काफ़ी सहायक है। आयरन युक्त भोजन खाएं जैसे दाल, काजू , पत्तेदार सब्जियां, अनाज आदि।

दूध और डेयरी पदार्थ – दूध और डेयरी पदार्थ हमारे पूर्ण शरीर , हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें प्रोटीन कैलशियम एंड विटामिन A, B, C और E होते हैं जो पूर्ण शरीर के विकास के साथ-साथ हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा – अश्वगंधा एक बहुत ही लाभकारी औषधि है। इससे Indian ginseng भी कहते हैं। इसमें मिनरल्स पाए जाते हैं जो लम्बाई को बढ़ाने में मददगार है। अश्वगंधा से हमारे हड्डियों और मांसपेशियों का भी विकास होता है। अश्वगंधा पाउडर को दूध में मिलाकर हर रोज ले।

नींद – एक अच्छे स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद का बहुत बड़ा योगदान है। अच्छी नींद से हमारे संपूर्ण शरीर का विकास होता है। नींद के दौरान हमारे ग्रोथ हार्मोन सक्रिय होते हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। अच्छी नींद के लिए रोजाना 6 से 7 घंटे अवश्य सोये।

पानी – पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पानी शरीर के Metabolism को बढ़ाता है जिससे लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 2 लिटर स्वच्छ पानी पिए।

योगा – योगा करने से हम तनाव मुक्त रहते हैं। यह हमारे शरीर के विकास में मदद करता है और हमारे रक्त संचार को सुधारना है योगा ग्रोथ हार्मोन स्कोर बढ़ाते हैं जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

कुछ योगासन जो हाइट बढ़ाने में सहायक हैं जैसे:

* सूर्य नमस्कार

* सुखआसन

* अधोमुख शवासन

* त्रिकोणासन

* तदासन

इन सब दिए गए हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपाय-Height Increase Tips in Hindi के  मदद से आप ना सिर्फ अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं बल्कि यह आपके शरीर के संपूर्ण विकास और शरीर को तंदुरुस्त रखने में भी मददगार है ।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/pet-kam-karne-ke-gharelu-upay

https://www.sehatness.com/how-to-increase-weight-in-hindi

https://www.sehatness.com/ashwagandha-ke-fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *