Menu Close

Hair Growth Tips In Hindi- बालों को बढ़ानें के टिप्स

बाल हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ातें हैं और हमारे व्यक्तित्व को निखारतें हैं। जीवनशैली में बदलाव, अधिक तनाव, गलत खानपान, हारमोंस में बदलाव, विटामिंस, मिनरल्स की कमी बालों को नुकसान होता है और ये बालों के झड़ने के मुख्य वजह हैं। हालांकि अगर सही समय पर इसकी पहचान हो जाए तो कुछ घरेलू उपायों और उपचारों को अपनाकर बालों का झड़ना रोका जा सकता है और बालों को बढ़ाया जा सकता है। इस लेख में जानें बालों को बढ़ानें के टिप्स और उपाय के बारे में Hair Growth Tips In Hindi.

बालों को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, उपचार और टिप्स- 

1. शैम्पू- सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्कैल्प (Scalp) के प्रकार के बारे में जाने और उसके अनुसार ही शैंपू का चुनाव करें। यह भी ध्यान रखें कि शैंपू में सल्फेट (Sulfate), पैराबीन (Paraben) और सिलिकॉन (Silicone) जैसे रसायनिक तत्व ना हो जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

2. कंडीशनर (Conditioner)- एक अच्छा कंडीशनर बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। कंडीशनर में अमीनो एसिड्स (amino acids) होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का टूटना रुकते हैं।

3. आहार- आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए संपूर्ण पोषक तत्व वाले आहार खाने चाहिए। जिनमें प्रोटीन, आयरन, विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में हो। आपको खाने के साथ-साथ तनाव मुक्त रहना भी जरूरी है जिसके लिए आप योग या मेडिटेशन करें।

4. ट्रीटमेंट- आपको Blow Dryer , Curling Rod or Hair Straightening से बचना चाहिए क्योंकि ये सब बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

5. ऑइलिंग (Oiling)- ऑइलिंग से बालों में खून का प्रवाह बढ़ता है और बालों की जड़ों को पोषित करता है, जिससे बाल बढ़ते हैं, इसीलिए आप सप्ताह में एक बार ऑयल मसाज जरूर करना चाहिए।

बालों को बढ़नें और झड़ने को रोकने के प्राकृतिक उपाय-

1. एग मास्क (Egg Mask)- अंडा सल्फर (Sulphur), फास्फोरस (Phosphorus), सेलीनीयम (Selenium), आयोडीन (Iodine), ज़िंक (Zinc) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है जो बालों के बढ़ने में मदद करते हैं इसीलिए कच्चे अंडे से बना लेप बालों के लिए बहुत उपयोगी है।

इसके लिए: एक अंडे के सफेद वाले हिस्से को एक कटोरी में अलग करके, इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद मिला लें, इस लेप को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगा दे, 20 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

2. कोकोनट मिल्क- कोकोनट मिल्क एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें प्रोटीन और महत्वपूर्ण वसा होती है जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से बचाते हैं।

इसे बनाने के लिए: कसा हुआ नारियल और एक कप पानी मिक्सर जार में डालें और बारीक पीस लें, फिर एक साफ कपड़े में इसे डालकर एक बर्तन में निचोड़ लें। आपका कोकोनट मिल्क तैयार है। इस कोकोनट मिल्क में एक चम्मच पीसे हुए मेथी के बीज और काली मिर्च मिला दें और इसे अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनटों बाद इसे दूर लें।

3. ग्रीन टी- ग्रीन टी (green tea) में एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidants) होते हैं जो बालों को टूटने से बचाते हैं और बढ़ने में मदद करते हैं।

इसके लिए: 2 से 3 ग्रीन टी बैग्स को एक कप गर्म पानी में भिगो दें, फिर ठंडा करके इसे बालों पर मसाज करें। 1 घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

4. चुकंदर- चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन B6, फॉलेट, मैंगनीज, पोटैशियम पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। यह स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चुकंदर से बने पेस्ट को बालों पर लगाएं।

इसके लिए: 7 से 8 चुकंदर के पत्ते और 5 से 6 मेहंदी के पत्तों को पानी में उबाल लें, फिर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं । 15 से 20 मिनट बाद धो लें।

5. दही और शहद- दही और शहद बालों के लिए बहुत गुणकारी है। इससे बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और बाल बढ़ते हैं।

इसके लिए: दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को एक कटोरे में मिला लें, इसमें थोड़ा नींबू भी मिला दें, इसे अपने बालों के जड़ों में लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को धो लें। इस मिश्रण को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं।

6. एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक है। एलोवेरा बालों को स्वस्थ बनाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है प्राकृतिक एलोवेरा एलोवेरा जेल से बालों में मसाज करें सप्ताह में दो से तीन बार मसाज करें।

7. मेथी के बीज- मेथी के बीज भी ना केवल बालों को झड़ने से बचाते हैं बल्कि यह नए बालों को भी उगने में मदद करते हैं।

इसके लिए: मेथी के बीजों को रात भर भिगोकर रखें, फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगा ले। 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

8. प्याज का रस- प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को संक्रमण से बचाते हैं। इसमें सल्फर पाया जाता है जो बालों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है और नए बालों के झड़ने को भी कम करता है।

प्याज के रस के लिए: प्याज को पीसकर एक कपड़े में डालें, फिर एक बर्तन में निचोड़ लें, फिर कॉटन की मदद से इस प्याज के रस को अपने बालों के जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। इसे सप्ताह में एक बार जरूर करें।

9. आमला- आमला बालों को झड़ने से बचाने के मुख्य उपायों में से एक है। आमला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो नई बालो को उगने में मदद करता है और बालों को झड़ने से बचाता है यह बालों को मजबूत भी बनाता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुण होते हैं जो स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करतें हैं और बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करतें हैं।

इसके लिए: नींबू के रस में आमला पाउडर को मिला लें और पेस्ट बना लें, इस पेस्ट से बालों पर मसाज करें। 1 घंटे बाद बालों को धो लें।

10. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)- ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन सी होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी है।

11. बदाम का तेल- अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने का सबसे कारगर उपायों में से एक है बदाम के तेल से मसाज करना। बदाम विटामिन ई, विटामिन डी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और बालों को बढ़ानें में मददगार होते हैं।

12. लैवेंडर का तेल- लैवेंडर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बालों के झड़ने को कम करते हैं यह बालों की रूसी को भी कम करने में मदद करते हैं।

13. रोजमेरी ऑयल- यह तेल भी बालों को बढ़ने में मदद करता है झड़ने से बचाता है।

14. नारियल तेल- नारियल तेल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करतें हैं। इसलिए नारियल तेल से मसाज करें।

ऊपर बताए गए Hair Growth Tips In Hindi बालों को बढ़ानें के टिप्स और उपायों की मदद से आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं और बालों का झड़ना रोक सकते हैं। यह उपाय बालों के बढ़ने में भी मदद करते हैं। यह सारे उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक है और इनसे से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/best-food-for-hair-growth-in-hindi

https://www.sehatness.com/hair-fall-reason-in-hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *