Menu Close

Hair Fall Reason In Hindi- बाल झड़ने के कारण

अच्छे बाल सौंदर्य को बढ़ातें हैं। अगर बाल झड़ने लगे और कम हो जाए तो फिर सौंदर्यता को भी कम कर देते हैं, इसलिए बालों का झड़ना काफ़ी चिंताजनक समस्या है। बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, इस लेख में इन्हीं मुख्य बाल झड़ने के कारण- Hair Fall Reason In Hindi के बारे में जानें।

बालों के झड़ने के कारण:

1. पोषण की कमी- कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, प्रोटीन और विटामिन डी की कमियाँ बालों के झड़ने की वजह है। इसलिए आपको अपने आहार के माध्यम से इन कमियों को दूर करना चाहिए। विटामिन डी के लिए आपको सुबह की धूप लेनी चाहिए।

2. तनाव- अधिक तनाव भी बालों के झड़ने का कारण है इसलिए आपको अपने तनाव को कम करना चाहिए। योग, मेडिटेशन से आप तनाव को कम कर सकती हैं।

3. जेनेटिक्स (Genetics)- अगर आपके परिवार में किसी को बालों की समस्या है, गंजापन की समस्या है तो आपको भी बालों की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. हेयर स्टाइल उत्पाद- हेयर स्टाइल उत्पादों में रासायनिक पदार्थ होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए प्राकृतिक तत्वों से बने उत्पादों का ही इस्तेमाल करें जैसे प्राकृतिक तत्वों से बने शैम्पू और डाई।

5. दवाइयां- कुछ दवाइयों के सेवन से भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। लेकिन यह अस्थाई है।

6. उम्र- जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बालों का झड़ना भी बढ़ सकता है। बढ़ती उम्र के साथ बाल पतले हो जाते हैं और नए बाल भी उगना कम हो जाते हैं।

7. हार्मोनल (Hormonal) बदलाव- महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

8. फंगल संबंधी संक्रमण- कुछ फंगल (Fungal) संक्रमण जैसे दाद (Ringworm) की वजह से भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है। सही दवाइयों से उपचार के माध्यम से इसे ठीक किया जा सकता है। अगर परिवार के किसी सदस्य को यह संक्रमण हो जाए तो उनके इस्तेमाल किए गए कपड़े, कंघी और तोलिए को इस्तेमाल ना करें।

9. रूसी- अत्याधिक रूसी भी बाल झड़ने का कारण है इसीलिए सही उपचारों के माध्यम से रूसी खत्म करें।

10. थायराइड (Thyroid) की समस्या- थायराइड की समस्या से बाल पतले हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

11. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) PCOS- महिलाएं जिन्हें PCOS की समस्या है उनके हारमोंस अनियंत्रित होते हैं जिस कारण उनमें एण्ड्रोजन (Androgen) की मात्रा सामान्य से ज्यादा होती है। इसीलिए उनकी बाल पतले, कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

12. गर्भावस्था- कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान हारमोंस में बदलाव के कारण बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है।

13. गर्भनिरोधक गोलियां- गर्भनिरोधक दवाइयाँ भी बालों के झड़ने के मुख्य वजहो में से एक है। इसलिए अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है तो इन दवाइयों से दूर रहें।

14. विटामिन B की कमी- बालों को झड़ने से रोकने के लिए यह जरूरी है कि आप विटामिन बी उचित मात्रा में लेते रहें। विटामिन बी भोजन है मछली, सब्जियां और नॉन सिट्रस फल। इनमें विटामिन बी प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होते हैं।

15. विटामिन A अधिक लेना- अत्यधिक विटामिन ए युक्त भोजन खाना भी बालों के झड़ने का कारण है इसलिए आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।

16. वजन का कम होना- अचानक किसी भी कारण से वजन कम होना भी बाल झड़ने की वजह है। क्योंकि वजन कम होने से शरीर के ब्लड शुगर स्तर में कमी आती है, जिससे बाल पतले हो जाते और टूटने लगते हैं।

17. एनीमिया- आयरन की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया भी बालों के झड़ने का कारण है क्योंकि एनीमिया में बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप आयरन युक्त भोजन अवश्य खाएं।

ऊपर बताए गए बालों के झड़ने के कारणों को समझ कर और इनके माध्यम से आप अपने बालों का झड़ना कम या रोक सकते हैं। फिर भी बाल झड़ना ना रुके तो डॉक्टर की सलाह लें।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/hair-growth-tips-in-hindi

https://www.sehatness.com/best-food-for-hair-growth-in-hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *