Menu Close

Dandruff Treatment in Hindi- डैंड्रफ का इलाज

डैंड्रफ (Dandruff) एक ऐसी जीर्ण स्थिति है जिसमें स्‍कैल्‍प (Scalp) (सिर की त्वचा) रूखी हो जाती है, जिससे सिर की त्वचा में मृत कोशिकाएं पैदा होने लगती हैं। डैंड्रफ से बालों को नुकसान होता है। डैंड्रफ से बालों में अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न हो जाती हैं बाल अस्वस्थ्य हो जाते हैं, झड़ने लगते हैं और सिर में खुजली भी होने लगती है। डैंड्रफ से कभी-कभी आपको शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ती है। डैंड्रफ किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है। सर्दियों में डैंड्रफ समस्या बढ़ जाती है। अगर यह समस्या बड़ी हो जाए, तो आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। डैंड्रफ बालों के लिए सही नहीं है इसलिए इसका इलाज जरूरी है। डैंड्रफ के लिए कई दवाइयाँ और शैम्पू भी बाज़ार में उपलब्ध हैं। कई घरेलू उपायों और उपचारों के माध्यम से भी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। इस लेख में जानें डैंड्रफ का इलाज- Dandruff Treatment in Hindi.

डैंड्रफ होने के मुख्य कारण:

  • रसायनिक युक्त शैंपू का इस्तेमाल
  • गलत आहार
  • सिर और बालों को साफ ना रखना
  • पोषण की कमी
  • हारमोंस की समस्या
  • प्रदूषण
  • जल्दबाजी में बाल धोना
  • तनाव

डैंड्रफ के घरेलू इलाज:

1. नारियल तेल और नींबू- नारियल तेल बालों को पोषित करता है और नींबू का रस डैंड्रफ को खत्म करने में मददगार है। दो चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच नींबू के रस को मिलाकर मसाज करें और 20 मिनट बाद धो लें।

2. मेथी के बीज- मेथी के बीज भी डैंड्रफ /रूसी के इलाज में काफी उपयोगी है। इसके लिए मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें, फिर भिगोए हुए बीजों का पेस्ट बना लें और सिर पर लगाएं एक घंटे बाद बालों को धो लें।

3. दही- दही रूसी को खत्म करने में काफी असरदार है। दही को सिर पर लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

4. बेकिंग (Baking) सोडा- बेकिंग सोडा हर घर में पाया जाता है। बेकिंग सोडा डैंड्रफ के इलाज में भी उपयोगी है। इसके लिए पहले बालों को हल्का गीला कर लें, फिर एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और 1 से 2 मिनट के बाद धो लें।

5. टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil)- टी ट्री ऑइल रूसी को खत्म करने में बहुत ही प्रभावकारी है। टी ट्री ऑइल से अपने स्‍कैल्‍प (scalp) की मसाज करें।

6. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)- रूसी के घरेलू इलाजो में से सेब का सिरका भी एक असरदार उपाय है। बराबर मात्रा में सेब के सिरके और पानी को मिलाएं और अपने सिर पर मसाज करें फिर 15 मिनट बाद बाल को धो लें।

7. मेहंदी- मेहंदी के साथ नींबू का उपयोग रूसी के इलाज में बहुत उपयोगी है। इसके लिए मेहंदी दही और नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर लगभग 8 घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस मिश्रण को अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं, फिर 2 घंटे बाद लें।

8. नीम – नीम में एंटीबैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करने में मददगार हैं। इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

9. मुल्तानी मिट्टी- मुल्तानी मिट्टी बालों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है, यह रूसी को ख़त्म करके बालों को मुलायम बनाता है। मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस मिला दें, फिर अपने सिर की त्वचा पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें।

10. संतरे के छिलके- रूसी को खत्म करने के लिए संतरे के छिलकों का उपयोग किया जाता है संतरे के छिलकों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे 1 सप्ताह में 3 बार लगाएं।

11. एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा में विभिन्न प्रकार के गुण होते हैं, यही कारण है कि इसका इस्तेमाल कई त्वचा और बालों के उत्पादों में किया जा रहा है। एलोवेरा में anti-bacterial और एंटीफंगल (anti-fungal) गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करने में मददगार होते हैं। एलोवेरा से अपने स्‍कैल्‍प पर मसाज करें।

12. ऑलिव ऑइल (Olive Oil)- ऑलिव ऑइल स्‍कैल्‍प को मॉइस्चराइज (Moisturize) करता है जिससे सर की त्वचा में मृत कोशिकाएं पैदा नहीं होती। यह सिर की त्वचा को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है और डैंड्रफ को खत्म करता है।

13. लहसुन- लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ खत्म करने वाले सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है।

14. अंडा- अंडे की मदद से भी डैन्ड्रफ को ख़त्म किया जा सकता है। एक बर्तन में एक अंडा लें और इसे अच्छी तरह फेट लें और इसे अपने सिर और बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। इसे 4 से 5 बार प्रयोग करने से आपके बालों से डैन्ड्रफ पूरी तरह ख़त्म हो जाएगा। अंडा सिर को साफ़ करता है और बालों को चमकीला भी बनता है।

15. प्याज- प्याज में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डेंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इसे अपने सिर पर लगायें और फिर एक घण्टे बाद शैम्‍पू से धो लें।

16. सिरका (Vinegar)- सिरका स्‍कैल्‍प में मौजूद फंगल (fungal) और जीवाणु (Bacteria) को नष्ट करने में मददगार है। यह सिर की त्वचा और डैंड्रफ के इलाज में भी उपयोगी है। यह सिर में डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली और मृत कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करता है।

17. तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्ते डैंड्रफ के इलाज में उपयोग किए जाने वाले प्राकृतिक उपायों में से एक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करते हैं और स्‍कैल्‍प को स्वास्थ्य रखते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर उसको अपने सिर पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

18. बेसन- बेसन और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगायें। फिर 20 से 30 मिनट बाद धो लें। डैंड्रफ को कम करने में यह लाभदायक है।

19. लैवेंडर तेल (Lavender Oil)- इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लैवेंडर सा तेल डैंड्रफ को भी कम करने में मददगार है।

20. अरंडी का तेल (Castor Oil)- अरंडी के तेल में एंटीमाइक्रोबियल (anti-microbial) गुण होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण और डेंड्रफ के इलाज में उपयोगी है। यह तेल स्कैल्प और बालों को मॉइस्चराइज भी रखता है। यह बालों को चमकीला भी बनाता है।

ऊपर बताए गए घरेलू उपायों और उपचारों की मदद से आप डैंड्रफ / रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/hair-growth-tips-in-hindi

https://www.sehatness.com/best-food-for-hair-growth-in-hindi

https://www.sehatness.com/hair-fall-reason-in-hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *