Menu Close

Best sex positions to get pregnant fast in Hindi

आप जरूर जानना चाहते होंगे कि ऐसे कौन से सेक्स पोजीशन हैं जो जल्द गर्भधारण करने में सहायक हैं। तो हम इस लेख में आपको उन सेक्स पोजीशन (Best sex positions to get pregnant fast in Hindi) के बारे में बताएंगे जो जल्द गर्भधारण करने में मददगार हैं।

कभी-कभी गर्भधारण करना बहुत ही तनावपूर्ण हो जाता है। लेकिन कुछ ऐसे सेक्स पोजीशन है जो आपको इसमें मदद करते हैं।

आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि ओवुलेशन के समय ही संभोग करें , आप अपने ओवुलेशन के समय का पता लगाएं। क्योंकि हर महिलायों के ओवुलेशन का समय उनके मासिक धर्म चक्र पर निर्भर करता है। आप अपने मासिक धर्म चक्र को चार्ट करके इसका पता लगा सकती हैं। या फिर आप ओवुलेशन किट उपयोग कर सकती हैं। आप ऑनलाइन ओवुलेशन कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकती हैं ।
यह भी ध्यान रखें कि औसतन हर स्वस्थ कपल को हर महीने गर्भधारण करने का मौका 25% ही होता है अगर उन्हें कोई फर्टिलिटी की स्मस्या नही हो।

कुछ सेक्स पोजीशन उन महिलाओं के लिए मददगार हैं जिनको Abnormal uterus या Short vaginal passage की समस्या है और कुछ सेक्स पोजीशन उन मर्दों के लिए हैं जिनका लिंग छोटा है ।

आप जो कुछ भी सेक्स पोजिशन आजमाएं संभोग के बाद 15 मिनट तक आपने पैरों को उठाकर जरूर रखें ।

आइए जानते हैं कि उन सेक्स पोजीशन के बारे में जो शुक्राणुओं को योनि की गहराई में पहुचाने में सहायक है और जिससे आप जल्द गर्भधारण कर करती हैं। (Best sex positions to get pregnant fast in Hindi)

1. Missionary – इस पोजीशन में मर्द महिला के ऊपर होता है और महिला अपनी पीठ के बल लेटती है। इस पोजीशन में संभोग करने से शुक्राणु योनि की गहराई तक पहुंचते हैं। शुक्राणुओ को और मदद देने के लिए महिला को अपने नीचे तकिया रखना चाहिए।

2. Doggie Style – इसमें मर्द औरत के पीछे से संभोग करता है। यह सेक्स पोजीशन Missionary पोजीशन से भी ज्यादा शुक्राणुओ कोई योनि की गहराई तक पहुँचता है। इस पोजीशन में महिला की Cervix ज़्यादा खुलती है और शुक्राणु ज्यादा गहराई से पहुंचते हैं ताकि शुक्राणु तेजी से अंडे तक पहुंच सके।

3. Leg on Shoulders – इस पोजीशन में महिला अपने पैरों को मर्द के कंधों पर रख देती है ताकि मर्द गहराई तक जा सके। इसमें शुक्राणु योनि की गहराई तक पहुंचते हैं और जल्द गर्भधारण करने में मदद करते हैं।

4. Side by Side Scissors – इस पोजीशन में मर्द और औरत एक दूसरे के आमने-सामने लेट कर संभोग करते हैं। इसमें भी शुक्राणु महिला की योनि की cervix तक पहुंचते हैं।

5. Rear Entry – यह पोजीशन भी डॉगीस्टाइल की ही तरह है। इसमें महिला अपने पेट के बल लेटी है और मर्द पीछे से संभोग करता है। इस पोजीशन में लिंग योनि की गहराई तक पहुंचता है। जिससे शुक्राणु cervix तक पहुंचते हैं यह पोजीशन भी जल्द गर्भधारण करने में मदद करती है ।

6. Wheelbarrow – इसमें मर्द औरत के पैरों को अपने कंधों के ऊपर रखता है। और पीछे से संभोग करता है जिस से शुक्राणु योनि की गहराई तक पहुंचते हैं और अंडे तक आसानी से पहुंच जाते हैं।

7. Raise it up – यह पोजीशन Missionary पोजीशन से थोड़ा अलग है। इसमें एक तकिया महिला के pelvic area के नीचे रखा जाता है। जिससे महिला के हिप्स थोड़ा ऊपर उठ जाते हैं। जिससे संभोग के बाद शुक्राणु आसानी से योनि की गहराई तक पहुंचते हैं।

8. Side-lying Missionary – यह पोजीशन भी कुछ हद तक Missionary पोजीशन की ही तरह है। लेकिन थोड़ा अलग है इसमें कपल एक दूसरे के आमने सामने लेट कर संभोग करते हैं। इसमें भी Missionary पोजीशन की ही तरह शुक्राणु योनि की गहराई तक पहुंचते हैं। इसमें संभोग के बाद महिला अपने पीठ के बल थोड़ा समय के लिए लेटना चाहिए।

तो ये हैं (Best sex positions to get pregnant fast in Hindi) कुछ सेक्स पोजीशन जिनकी मदद से आप जल्द गर्भधारण कर सकती हैं । लेकिन इनको आजमाने के बाद भी अगर आप गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं। तो आपको शीघ्र ही किसी Fertility specialist doctor से मदद लेनी चाहिए । ध्यान दें अपने गर्भधारण करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपको अपने फर्टिलिटी पीरियड के हर दिन संभोग करना चाहिए।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/pregnancy-me-kya-nahi-khana-chahiye/

https://www.sehatness.com/how-to-conceive-a-baby-boy-in-hindi/

https://www.sehatness.com/jaldi-pregnant-hone-ke-tips/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *