Menu Close

बालों के लिए बेस्ट 20 फूड- Best Food for Hair Growth in Hindi

एक संतुलित आहार ना केवल स्वास्थ्य के लिए बेहतर है बल्कि यह बालों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। असंतुलित आहार आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपके बालों के लिए नुकसानदायक है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए शैंपू और अन्य बालों के उत्पादों के प्रयोग के साथ साथ एक अच्छे आहार को भी अपनाना चाहिए। जानें क्या हैं बालों के लिए बेस्ट 20 फूड- Best Food for Hair Growth in Hindi

नीचे उन आहारों के बारे में पढ़ें जो बालों को स्वस्थ रखने में मददगार हैं:

1. पालक- आयरन की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण है और पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होती है। इसमें विटामिन ए भी होता है। इसमें सीबम (Sebum) नामक तत्व होता है जो प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। पालक में ओमेगा 3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम भी होता है जो स्कैल्प (Scalp) को स्वस्थ रखता है।

2. गाजर- गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों के बढ़ने में मदद करता है। विटामिन ए की कमी से स्कैल्प (Scalp) ड्राई हो जाता है। गाजर खाने से बालों की मोटाई बढ़ती है। गाजर बालों में खून के प्रवाह को बढ़ाते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों का झड़ना रुकता है। गाजर बालों को बाहरी प्रदूषण से भी बजाते हैं।

3. अंडे- बाल 65 प्रतिशत केराटिन (Keratin) प्रोटीन से बने होते हैं चुकी अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए अंडे बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। अंडे बायोटिन (Biotin) से भी भरपूर होते हैं जो बालों को उगने में मदद करते हैं।

4. ओट्स- ओट्स में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, जिंक, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

5. अखरोट- अखरोट में बायोटिन (Biotin), विटामिन B ( B1, B6, B9 ), विटामिन ई, प्रोटीन, मैग्नीशियम होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों में सूर्य की किरणों से होने वाले DNA के नुकसान से भी बचाते हैं।

6. दालें- दालें प्रोटीन, जिंक, आयरन और बायोटिन (Biotin) से भरपूर होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और झड़ने से बचाते हैं। इसमें फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों में खून की प्रभाव को बढ़ाता है।

7. चिकन- चिकन में अधिक मात्रा में जिंक आयरन विटामिन पाया जाता है जो बालों को टूटने से बचाता है और बालों को मोटा और स्वस्थ बनाता है।

8. बदाम- बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को टूटने से बचाता है और बालों को मोटा और स्वस्थ बनाता है।

9. आमला- आमला में एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) की मात्रा अधिक होती है जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी है। यही कारण है कि कई आयुर्वेदिक डॉक्टर बालों और त्वचा के लिए आंवला खाने की सलाह देते हैं।

10. स्ट्रॉबेरीस (Strawberries)- स्ट्रॉबेरीस में सिलिका (Silica) नामक तत्व पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है और नए बालों को उगने में मदद करता है।

11. अमरूद- अमरूद विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है। विटामिन सी से बालों को होने वाले नुकसान कम हो जाते हैं।

12. दही- दही में विटामिन B5 और विटामिन डी होता है जो नए बालों को उगने में मदद करते हैं।

13. स्वीट पोटैटो (Sweet Potato)- स्वीट पोटैटो में बीटा कैरोटीन (Beta carotene) नामक तत्व होता है जो बालों को ड्राई और डल (dull) होने से बचाता है और यह बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है जिससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है।

14. शतावरी- शतावरी में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों को उगने और बढ़ने में मदद करते हैं। यह सिलिका (Silica) का अच्छा स्त्रोत भी है जो बालों के लिए उपयोगी है। शतावरी में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यह बालों को मोटा और चमकीला भी बनाता है।

15. अलसी के बीज- अलसी के बीज आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।

16. हरी सब्जियां- हरी सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और सेलेनियम (Selenium) के अच्छे स्त्रोत होते हैं जो बालों को उगने और बढ़ने में मदद करते हैं। हरी सब्जियां खाने से बाल स्वस्थ रहते हैं और कम टूटते हैं।

17. दूध- दूध कैल्शियम प्रोटीन और आयरन का बढ़िया स्त्रोत है जो बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है। जिससे बालों को जल्दी बढ़ाने में भी मदद होती है।

18. अंकुरित अनाज- अंकुरित अनाज बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इन्हें खाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है क्योंकि इसमें विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है जो अच्छे बालों के लिए बहुत जरूरी है। नियमित स्प्राउट्स खाने से बाल शाइनी और स्मूथ बनते हैं।

19. टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) पाया जाता है जो कि एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) है। यह बालों को पोषित करता है और बालों को झड़ने से बचाने में मदद करता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं।

20. सोयाबीन- बालों के बढ़ने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है और सोयाबीन में 40 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है इसलिए यह बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इससे बालों का झड़ना टूटना भी कम होता है।

ऊपर बताए गए आहारों  के माध्यम से आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं और उनका झड़ना भी कम या रोक सकते हैं।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/hair-growth-tips-in-hindi

https://www.sehatness.com/hair-fall-reason-in-hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *