Menu Close

Benefits of Aloe Vera in Hindi-एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा एक सबसे पुराने पौधे में से एक है जिसके स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे हैं। ये पौधे प्राकृतिक रूप से सुखे और गर्म इलाके में उगते हैं, यह अफ्रिका, भारत और अन्य मध्य पूर्वी देशों मे ज्यादातर पाए जाते हैं । एलोवेरा का उपयोग दवाई के रूप में कई सालों से किया जा रहा है। एलोवेरा पौधों की अलग-अलग भाग के अलग-अलग फायदे हैं इसमें Anti-viral, Anti-bacterial और Anti-septic गुण होते हैं। एलोवेरा को इसके उपचारात्मक गुण के लिए जाना जाता है। इस लेख में आप जानेंगे Benefits of Aloe Vera in Hindi-एलोवेरा के फायदे

नीचे कुछ एलोवेरा के फायदे और लाभ के बारे में बताया गया है-

1. एलोवेरा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है-

एलोवेरा जूस हमारे शरीर को सभी पोषक तत्वो को सही ढंग से अवशोषित करके Blood Circulation को सुधारने में मदद करता है इसमें कई antioxidants होते हैं जैसे- vitamin C, vitamin E, Flavonoids, Tannins and Carotenoids जो हमारे रोग प्रतिरोधक प्रणाली को Oxidation से होने वाले क्षति से बचाता है, यह कई प्राकृतिक कारको जैसे Stress, प्रदूषण आदि से भी हमारा बचाव करता है एलोवेरा हमारे शरीर को कई प्रकार के संस्कृमणो से लड़ने में भी मदद करता है। एलोवेरा जूस हमारे शरीर के कोशिकायों में मौजूद पोषण (Nutrients) के स्तर को भी बढ़ाता है।

2. एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए उपयोगी है-

एलोवेरा के कई सौंदर्य लाभ हैं। एलोवेरा के नमी प्रदायक ( Moisturizing ) गुण के कारण इसे कई सौंदर्य उत्पादों जैसे- Moisturizers, Face wash, Face Cream, Lotion, साबुन आदि में उपयोग किया जाता है इसमें Antibacterial गुण होते हैं जो हमारे त्वचा की गंदगी को साफ करके मुहांसों से बचाते हैं। एलोवेरा हमारे त्वचा को चमकदार बनाता है। यह त्वचा के Pigmentation or Dark Spots भी कम करता है। चमकदार त्वचा और मुहांसे रहित रहने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं।

3. एलोवेरा हमारे पाचक तंत्र को सुधरता है-

एक स्वस्थ पाचन तंत्र अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है कमजोर और अस्वस्थ पाचक तंत्र कई बीमारियों का कारण हो सकता है। एलोवेरा हमारे पाचन तंत्र को साफ करके इसे ठीक रखने में मदद करता है। इसमें Anti-Parasitic और Anti-microbal गुण भी होते हैं जो हमें कब्ज और दस्त से बचाते हैं।

4. एलोवेरा जख्म को ठीक करता है-

एलोवेरा में उपचारात्मक गुण होते हैं, यह घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। एलोवेरा को ज्यादातर त्वचा पर और अन्य बाहरी भागों पर इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा का उपयोग जलने पर या छालों पर किया जाता है जिससे कि ये जल्दी ठीक हो सके।

5. एलोवेरा का उपयोग मुख संबंधी स्वास्थ्य के लिए-

एलोवेरा मुख संबंधी स्वास्थ्य को सुधारने में मददगार है। यह हमारे दांतों में होने वाले plague को कम करके हमारे मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रहने में मदद करता है। अच्छे एवं स्वास्थ्य दांतो के लिए एलोवेरा युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

6. एलोवेरा कब्ज के लिए-

एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे पाचक प्रणाली को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है जिससे कब्ज की बीमारी नहीं होती।

7. एलोवेरा Skin Aging से बचाता है-

त्वचा में collagen और नमी की कमी से Skin aging की समस्या उत्पन्न होने लगती है। शोध के अनुसार एलोवेरा में Skin Anti-aging गुण होते हैं जो skin aging की प्रक्रिया को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा के इसी गुण के कारण इसे कई त्वचा संबंधी उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको भी Skin aging के लक्षण दिखाई दे तो एलोवेरा जेल का उपयोग करना शुरू करें।

8. एलोवेरा बालों के लिए-

एलोवेरा बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। एलोवेरा जेल (gel) का उपयोग बालों के झड़ने को रोकने के लिए किया जाता है। एलोवेरा बालों को चमकदार और चिकना बनाने में मदद करता है, यही कारण है कि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां एलोवेरा को अपने उत्पादों में उपयोग करती है। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल (gel) का उपयोग करके आप बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं और अपने scalp के स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। एलोवेरा जेल बालों को जल्दी बढ़ाने और डैंड्रफ / रूसी को कम करने में भी सहायक है।

9. एलोवेरा मधुमेह के लिए-

मधुमेह होने का मुख्य कारण है आपके शरीर द्वारा Insulin का सही ढंग से नियंत्रित नहीं कर पाना या आपके खून में ग्लूकोज और शुगर की मात्रा का बढ़ जाना। एलोवेरा जूस पीने से आपके ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है जो मधुमेह से बचाव मैं मददगार है। एलोवेरा जूस insulin के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है जो मधुमेह की समस्या में उपयोगी है।

10. एलोवेरा सीने में जलन को कम करता है-

सीने में जलन या Gastroesophageal reflux disease, Acid Reflux एक पाचन संबंधी बीमारियां हैं। इसका प्रभाव हमारे शरीर में मौजूद (Lower esophageal sphincter) एक मांसपेशी जो हमारे पेट और esophagus को जोड़ती है उस पर पड़ता है। Gastroesophageal reflux, Acid reflux नामक बीमारी अपनी जीवनशैली में बदलाव करके या पोस्टिक आहार लेकर ठीक की जा सकती है। हालांकि कई मामलों में रोगी को दवाइयां खानी या सर्जरी भी करानी पड़ जाती है। एलोवेरा जूस पीने से GERD, Acid reflux या सीने में जलन जैसी बीमारियों की प्रबलता कम की जा सकती है।

11. एलोवेरा मुंह के Ulcer के लिए-

मुंह के ulcer मुंह में होने वाले छाले होते हैं। ये मुख्यत: होठ, जीभ और गले के अंदर वाले भाग में होते हैं। हालांकि मुंह के Ulcer एक से दो सप्ताह में अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन मुंह के Ulcer पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से यह जल्दी ठीक होते हैं।

12. एलोवेरा एक एंटी कैंसर है-

एलोवेरा में कई प्रकार के Anti-cancer गुण होते हैं, जो मनुष्य के कोशिकाओं में कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जूस पीने से कैंसर कोशिकाओं के वृद्धि में कमी आती है।

13. एलोवेरा मूत्र प्रणाली के संक्रमण के लिए-

एलोवेरा जूस में प्राकृतिक detoxifying नाटक होते हैं जो मूत्र प्रणाली को साफ करते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और हमारे मित्र प्रणाली को संस्कृत मुक्त रहने में मदद करते हैं।

14. एलोवेरा cholesterol को कम करता है-

एलोवेरा जूस हमारे शरीर के cholesterol के स्तर को कम करने में सहायक है और हमारे हृदय को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

15. एलोवेरा आंख और कान के संक्रमण के लिए-

एलोवेरा में Anti-inflammatory, Anti-bacterial और Anti-fungal गुण होते हैं जो हमारी आंखों और कानों में होने वाले संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

ऊपर बताए गए Benefits of Aloe Vera in Hindi– एलोवेरा के फायदे के लिए आपको शुद्ध और प्राकृतिक एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। प्राकृतिक एलोवेरा जूस सप्लीमेंट भी हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

और पढ़ें:

https://www.sehatness.com/ashwagandha-ke-fayde

https://www.sehatness.com/pet-kam-karne-ke-gharelu-upay

https://www.sehatness.com/high-blood-pressure-in-hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *